क्या डायबिटीज रोगी कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं? आइए इसे ठीक से समझिए

क्या डायबिटीज रोगी कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं? आइए इसे ठीक से समझिए

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। इसके चलते डॉक्टर और एक्सपर्ट लोगों से मास्क पहनने और दो गज की दूरी बनाने की अपील कर रहे हैं। वहीं विशेषज्ञ टीकाकरण को ज्यादा प्रभावी बता रहे हैं। एक्सपर्ट की माने तो टीका लगवाने वालों को अगर दोबार कोरोना वायरस हो जाता है तो उन्हें गंभीर बीमारी नहीं होगी। 

पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम

इस लिए कोरोना पर विजय पाने के लिए एक मई से अब 18 साल या उससे अधिक आयु वाले लोगों को भी टीका दिया जाएगा। हालंकि कोरोना की वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में तमाम प्रकार के सवाल आ रहे हैं, ऐसा ही एक सवाल है कि 'क्या डायबिटीज के रोगी कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं?' टीका लगवाने के बाद उन्हें किसी तरह की दिक्कत तो नहीं होगी? आइए इस बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों से जानते हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए वैक्सीन लगवाना सही है?

इस सवाल के जवाब में एक्सपर्ट बताते हैं कि वैक्सीन आपको कोरोना वायरस से मुकाबले की शक्ति देती है। टीका लगवा लेने के बाद आपको वायरस के कारण होने वाली गंभीर समस्याओं का डर कम हो जाता है, ऐसे में सभी लोगों को यह वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। हां कुछ स्थितियों में विशेष सावधानी की भी जरूरत हो सकती है। 

यदि आप डायबिटीज से ग्रसित हैं तो वैक्सीन लगाने से आपको कोई दिक्कत होने का डर नहीं है। बस ध्यान रखें कि आपकी स्थिति स्टेबल हो यानी की शुगर का लेवल ज्यादा बढ़ा या घटा न हो। इसके अलावा यदि आप शुगर की कोई दवा खा रहे हैं तो वैक्सीन लगवाने जाने से पहले भी इन दवाइयों का सेवन कर सकते हैं। 

वैक्सीन लेने के लिए क्या सावधानी बरतें?

वैक्सीन लेने के बाद आपको कोई दिक्कत नहीं होती है, इसलिए वैक्सिनेशन के बाद कोई विशेष सावधानी की भी जरूरत नहीं है। हां, वैक्सीन लेने के बाद आपको तरल पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए। जिस दिन वैक्सीन लें, उस दिन पूरा आराम करें, मादक पदार्थों का सेवन न करें। 

क्या वैक्सीन लेने के बाद कोई दिक्कत हो सकती है?

वैक्सीन लेना पूरी तरह से सुरक्षित है, इससे आपको बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों में हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं जोकि सामान्य हैं। शरीर में किसी भी तरह के एंटीजन जाने पर इस तरह की प्रतिक्रिया होना सामान्य है। सभी लोगों को टीका लगवाना चाहिए।

वैक्सीन लेने के बाद मौत हो सकती है?

वैक्सीन लेने के बाद मौत होने जैसी बात सामने नहीं आई है। वैक्सीन आपमें कोरोना के कारण होने वाली गंभीर दिक्कतों और मौत के खतरे को कम कर देती है। लोगों को हल्के लक्षण जरूर हो सकते हैं जो तीन से चार दिनों के भीतर स्वत: दूर हो जाते हैं। वैक्सीन लेने के बाद मौत की बातें पूरी तरह से मिथ्य है। 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, गिलोय से कैसे कर सकते हैं शुगर कंट्रोल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।